Business NewsMadhya Pradesh

MP News: सोने और हीरे की चमक से चमकेगा एमपी, सतना सिंगरौली सहित यहां खुलेंगे 33 ब्लॉक

सोने और हीरे की दो नई खदानों के साथ खनन के लिए खुलेंगे 33 नए ब्लॉक, खनिज भंडार से बढ़ेगा राजस्व

MP News: मध्य प्रदेश कई दुर्लभ खनिजों का भंडार मौजूद है जिसकी खोजबीन में सरकार लगी हुई है, अभी कई खनिजों की 41 खदानें नीलाम की गईं, अब खनिजों के 33 नए ब्लॉक खोले जाएंगे, इसमें हीरे की दो व सोने की एक खदान मौजूद है.

इसी तरह से सिंगरौली जिले में सोना मिला है सरकार ने तीन खदानों की नीलामी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और जल्द ही इन खदानों से सोना निकालने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा, इन नए ब्लॉक के खुलने से खनिज उत्खनन में निवेश बढ़ेगा, 5000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा सरकार निवेश पर जोर दे रही है.

ALSO READ: MP News: इन मध्य प्रदेश की इन सरकारी स्कूलों को मिलेगा विशेष अनुदान, मोहन सरकार की पहला

मध्य प्रदेश सरकार रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में उद्योगपतियों को निवेश के लिए न्योता दे रही है इसी क्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बेंगलुरु जाने की तैयारी भी कर रहे हैं यह रीजनल कॉन्क्लेव मध्य प्रदेश की ग्वालियर रीवा सहित कई शहरों में आयोजित होगा.

ऐसे में खनिज भी महत्वपूर्ण क्षेत्र बन गया है, अभी कॉपर, मैंगनीज व हीरे में मप्र देश में नंबर-1 है. रॉक फॉस्फेट उत्पादन में दूसरे, लाइमस्टोन में तीसरे और कोयला उत्पादन में चौथे नंबर पर है, खजिन विभाग के प्रमुख सचिव निकुंज श्रीवास्तव का कहना है कि 33 नए ब्लॉक खोले जाएंगे। इसमें सिंगरौली की एक सोने की खदान भी है इससे निवेश और रोजगार भी बढ़ेंगे.

ALSO READ: रीवा और ग्वालियर में आयोजित होगी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, IT सेक्टर में निवेश लाने की तैयारी कर रहे सीएम मोहन

खनन के लिए खुलेंगे नए ब्लॉक

खनिज जिला खदान 
सोना सिंगरौली 1
हीरा सतना और पन्ना 1-1
एल्युमीनियमअनूपपुर 1
बॉक्साइट और लेटेराइटडिंडौरी2
बेस मेटल देवास और सिंगरौली 1-2

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!